The 5 Love Languages by Gary D. Chapman: Summary in hindi


“Being deeply loved by someone gives you strength while loving someone deeply gives you courage.   -- Lao Tzu   ”






Marriage is a gift from God to us. The quality of our marriage is our gift to Him.



The 5 Love Languages

  1. Words of affirmation 
  2. Quality time
  3. Receiving gifts 
  4. Acts of service 
  5. Physical touch 

The 5 Love Languages Summary


Chapman का मानना ​​है कि emotional love tank को full रखना एक वैवाहिक  जीवन  के लिए  बहुत ही  महत्वपूर्ण है। जब आपके जीवनसाथी का emotional love tank  भरा होता है और वे आपके प्यार में सुरक्षित महसूस करते हैं, तो पूरी दुनिया अच्छी दिखती और लगने लगती  है।
 

LOVE LANGUAGE #1: WORDS OF AFFIRMATION

मौखिक तारीफ, या प्रशंसा के शब्द, प्रेम के शक्तिशाली संचारक हैं। मौखिक प्रशंसा( Giving verbal compliments ) देना अपने जीवनसाथी से words of affirmation को व्यक्त करने का एक तरीका है। हमें पहले यह सीखना चाहिए कि हमारे जीवनसाथी के लिए क्या महत्वपूर्ण है। तभी हम प्रोत्साहन दे सकते हैं।

कभी-कभी हमारे शब्द एक बात कहते हैं, लेकिन हमारी आवाज़ का स्वर कुछ ओर कहता है। हमें  आज को, कल की असफलताओं से मुक्त होकर जीना चाहिये । जब आप अपने जीवनसाथी से request  करते हैं, तो आप उसकी योग्यता और क्षमताओं की पुष्टि करते हैं। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि demand के माध्यम से हमें emotional love नहीं मिल सकता है। 



LOVE LANGUAGE #2: QUALITY TIME

यदि आपके साथी की Primary  Love  Language Quality time है, तो आपका जीवनसाथी बस आपको चाहता है, उनके साथ रहना, समय बिताना। अपने साथी के साथ समय बिताना यह बताता है कि आप एक-दूसरे की परवाह करते हैं, कि आप एक-दूसरे के साथ रहने का आनंद लेते हैं, कि आप चीजों को एक साथ करना पसंद करते हैं।

सबसे आम बोलियों में से एक गुणवत्ता वार्तालाप ( quality conversation ) है। गुणवत्ता की बातचीत से, चैपमैन का मतलब सहानुभूतिपूर्ण संवाद है जहां दो व्यक्ति अपने अनुभवों, विचारों, भावनाओं और इच्छाओं को एक मैत्रीपूर्ण, अबाधित संदर्भ में साझा कर रहे हैं।

पुष्टिकरण के शब्द हम जो कह रहे हैं उस पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जबकि गुणवत्ता की बातचीत उस पर ध्यान केंद्रित करती है जो हम सुन रहे हैं।

हमें सलाह देने के लिए तैयार होना चाहिए लेकिन केवल तभी जब यह अनुरोध किया जाए और कभी भी कृपालु तरीके से नहीं किया जाए। अपने आप से पूछें, "मेरा जीवनसाथी किस भावना का अनुभव कर रहा है?" जब आपको लगता है कि आपके पास इसका उत्तर है, तो इसकी पुष्टि करें। उदाहरण के लिए, "यह मुझे लगता है जैसे आप निराश महसूस कर रहे हैं क्योंकि मैं भूल गया था।"



LOVE LANGUAGE #3: RECEIVING GIFTS

एक उपहार ( gift ) वह चीज है जिसे आप अपने हाथ में पकड़ कर कह सकते हैं, "देखो, वह मेरे बारे में सोच रहा था," या, "उसने मुझे याद किया।" संकट के समय में भौतिक उपस्थिति ( Physical presence ) सबसे शक्तिशाली उपहार है जिसे आप दे सकते हैं यदि आपके पति या पत्नी की प्राथमिक प्रेम भाषा उपहार प्राप्त करना  है। 



LOVE LANGUAGE #4: ACTS OF SERVICE

सेवा के कार्यों से, चैपमैन का मतलब उन चीजों को करना है जिन्हें आप जानते हैं कि आपका जीवनसाथी आपको करना चाहता है।

यदि Act of service आपकी प्राथमिक प्रेम भाषा है, तो आप Love महसूस करते हैं जब आपका जीवनसाथी कहता है, "मुझे आपके लिए ऐसा करने दें", और आपके बोझ को कम करने या आपकी जिम्मेदारियों को साझा करने में मदद करता है |


प्यार एक विकल्प है और इसे ज़बरदस्ती नहीं किया जा सकता। हममें से प्रत्येक को अपने जीवनसाथी से प्यार करने या न करने का फैसला रोजाना करना चाहिए। यदि हम प्यार करना चुनते हैं, तो इसे उस तरीके से व्यक्त करना है जिसमें हमारे पति या पत्नी प्यार को feel करते है ।  लोग अपने जीवनसाथी की उस क्षेत्र में सबसे ज्यादा जोर-शोर से criticise ( आलोचना )  करते हैं, जहां उनकी खुद की गहरी emotional  love  की (  भावनात्मक  ) जरूरत होती है।
यह विश्वास करने की गलती न करें कि जो चीज  आपके लिए खुशी लेकर आया है, वह आपके partner के  लिए भी खुशी लाएगा।



LOVE LANGUAGE #5: PHYSICAL TOUCH


शारीरिक स्पर्श किसी भी रिश्ते को सुरक्षा और कनेक्शन की भावना लता  है। यदि यह आपकी  पार्टनर की प्राथमिक प्रेम भाषा है, तो आप thoughtful touches, hugs, kisses, पीठ पर थपथपाना, और / या sexual intercourse  के माध्यम से अपने पार्टनर को love  feel  करा सकते है जिससे उसकी emotional  love  tank  full  रहेगी और वो अच्छा महसूस करेंगे ! 

 एक सामान्य गलती जो कई पुरुष करते हैं, वह यह मानते हैं कि शारीरिक स्पर्श उनकी प्राथमिक प्रेम भाषा है क्योंकि वे इतनी तीव्रता से संभोग की इच्छा रखते हैं। 

शादी के बाद  sexual  problems की  समस्याओं के कारन वैवाहिक जीवन में  उतनी problems  नहीं  होती हैं जितना अगर हम अपने पार्टनर को emotinally satisfy नहीं करते है, भावनात्मक जरूरतों को पूरा करने के लिए सब कुछ करना पड़ता है। 
यदि आपका सबसे गहरा दर्द आपके जीवनसाथी के आलोचनात्मक, निर्णयपूर्ण शब्दों का है, तो शायद आपकी प्रेम की भाषा words of affirmation प्रतिज्ञान के शब्द ) हैं।


चैपमैन अपनी प्राथमिक प्रेम भाषा को खोजने के लिए तीन तरीके सुझाते हैं:

1. आपका जीवनसाथी क्या करता है या ऐसा करने में विफल रहता है जो आपको सबसे अधिक गहराई से प्रभावित करता है? जो चीज आपको सबसे ज्यादा प्रभावित करती है, वह शायद आपकी प्रेम भाषा है।

2. आपने अपने जीवनसाथी से सबसे अधिक बार क्या अनुरोध किया है? आपके द्वारा सबसे अधिक अनुरोध की जाने वाली चीज़ संभावना है वह चीज़ जो आपको सबसे अधिक प्यार महसूस कराएगी।

3. किस तरह से आप नियमित रूप से अपने जीवनसाथी से प्यार का इजहार करते हैं? प्यार का इजहार करने का आपका तरीका इस बात का संकेत हो सकता है कि इससे आपको प्यार का एहसास होगा।




Secret ( कुंजी ) यह है कि आप अपने जीवनसाथी की Primary  Love  Language ( प्राथमिक प्रेम भाषा )  पहचाने, सीखें और उसे बोलें।

धन्यवाद !








Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment