अपनी इच्छा की पूर्ति कैसे करे? - Fulfilling Your Desire







एक विचार लें. उस विचार को अपनी जिंदगी बना लें. उसके बारे में सोचिये, उसके सपने देखिये, उस विचार को जिए. आपका मन, आपकी मांसपेशिया, आपके शरीर का हर एक अंग, सभी उस विचार से भरपूर हो. और दुसरे सभी विचारों को छोड़ दे. यही सफ़लता का तरीका हैं।
--- स्वामी विवेकानन्द 


Take up one idea. Make that one idea your life – think of it, dream of it, live on that idea. Let the brain, muscles, nerves, every part of your body, be full of that idea, and just leave every other idea alone. This is the way to success."
-- Swami Vivekananda



अगर आपको कोई भी इच्छा पूरी करनी है, - कम्पनी खड़ी  करना है, IAS बनना है, डॉक्टर बनना है ..  कुछ भी जो आप चाहते है।   तोह मन में बस उसी इच्छा को धारण करना सीखें, और मेहनत, लगन से उसे पाने के लिए परीश्रम करे।   उस वक़्त ये ना सोचे की हमें तोह health भी बनाना है, लोगो को खुश भी करना है , sports में भी आगे रहना है , नहीं उस वक़्त बस आप केवल एक ही इच्छा को धारण करे जिसको आपको fulfill  करना है।  

For  Example  - अगर आपका अभी board का exam है तोह उस वक़्त बस मन में ये इच्छा ही धारण करे की आपको अच्छे marks के साथ पास होना है , उस वक़्त ये मत सोचे की zym भी जाना है, गेम्स में भी first आना है, नहीं।  उस वक़्त बस एक ही इच्छा को धारण करे जो आपके लिए सबसे जायदा जरुरी है। जब आपकी वो इच्छा पूरी हो जाएगी तोह आप दूसरी इच्छा को पूरी कर सकते है।  

अगर आप चाहते है की Nature, ये universe आपका साथ दे आपके dreams को fulfill करने में तोह एक इच्छा को धारण करे और आपका वो इच्छा जब पूरा हो जाए तोह आप दूसरी इच्छा को अपने मन में धारण कर सकते है जिसे आपको fulfill करना है।  लेकिन अगर आप एक इच्छा से जायदा चीजों में काम करने लगते है एक साथ तोह nature का जोर कम हो जाता है।  

हमारे जीवन में हमेशा कुछ न कुछ problems रहेगी।  और अगर हम सभी problems को एक साथ solve करने का कोशिस करेंगे तोह कुछ भी अच्छे से नहीं होगा और हमारी कोई भी इच्छा की पूर्ति नहीं होगी।  






हमेशा याद रखिये कि सफलता के लिए किया गया आपका अपना संकल्प किसी भी और संकल्प से ज्यादा महत्त्व रखता है।
-- अब्राहम लिंकन

Always bear in mind that your own resolution to succeed is more important than any other.
--Abraham Lincoln

पुरे विश्वास के साथ अपने सपनो की तरफ बड़ो. वही जिंदगी जियो जिसकी कल्पना आपने की है.
-- --Henry David Thoreau


Go confidently in the direction of your dreams. Live the life you have imagined.
--Henry David Thoreau
Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment