5 Reasons आपको book पढ़ना चाहिये !




हमलोग अपने लाइफ में बहुत कुछ सीखते है अपने mistakes और experiences से। लेकिन अगर हम केवल अपने लाइफ mistakes और experiences से सीखना चाहे तोह हमारी आयु काम पड़ जाएगी सीखने के लिए।  और हम बहुत सरे mistakes नहीं efford कर सकते अपने लाइफ में बस सीखने के लिए।   

हम दूसरो के mistakes और life experience से सिख सकते है , किताबें पढकर।  हम जिस भी field में आगे बढ़ना चाहते है , उससे रिलेटेड और उस फील्ड में टॉप लोगो के बारे में पढ़कर उनके एक्सपीरियंस से सिख सकते है। अगर में एक example से बताऊ तोह , supose एक author अपने पुरे लाइफ को रिसर्च में लगता है और उस पुरे लाइफ एक्सपीरियंस को एक किताब में लिखता है।  आपको  क्या लगता है आप उसी रिसर्च को फिरसे करेंगे उस चीज को सिखने के लिये , नहीं। और अगर आप करना भी चाहे तोह ये मूर्खता होगी , जिसे हम बस एक किताब पढ़कर सिख सकते है उसके लिए आप पूरी लाइफ लगाये। जितने भी बिल्लेनियर्स आपको मिलेंगे सबकी एक common habbit है किताबें पढ़ने की, हर रोज वो किताबे पढ़ते है।  

अगर आपके लिए ऊपर के reasons काफी नहीं है motivate करने के लिए की आप किताबें पढ़े और आगे बढ़े , तोह मै  कुछ और reasons को पॉइंट करता हु आपको convience करने के लिए की आपको किताबे पढ़ने चाहिए। 


  1. किताबें पढ़ना आपके creativity को develope करता है। जब आप किताबे पढ़ते है आपके सोचने का दायरा बढ़ता है , आप नये नये चीज़ो के बारे में जानते है जिससे आपका  imagination बढ़ता है।  आप out of box सोचने लगते है जो आपके creativity को बढ़ता है। और आप जैसे जैसे ये सब सीखते है आपको लाइफ में सक्सेस पाने में मदद मिलती है।  
  2. आपके concentration को बढ़ता है।  जब आप किताबे पढ़ते है तोह आपको concentrate हो के पढ़ना पड़ेगा किसी भी स्टोरी को समझने के लिए। धीरे धीरे experience के साथ आपको आदत हो जाएगी किसी भी चीज़ में concentrate करने की , और आप अपना काम पूरे फोकस हो के कर सकते है।  
  3. आपको intelligent बनाता है।  ये कहने की बात ही नहीं की आप बुक पढ़ेंगे और कुछ सीखेंगे नहीं।  आप जितना पढ़ेंगे उतना स्मार्ट आउट इंटेलीजेंट होंगे।  आपका knowledge बढ़ेगा और आपको आगे अपने लाइफ में successfull बनने में मदद करता है।  
  4. आपको एक अच्छा communicator बनता है।  किताबें पढ़ने से आपकी communication skill बढ़ेगी, आपकी vocublary  बढ़ेगी। साथ में आपको senetence formation कैसे किया जाता है आपको उसमे में भी मदद करेगी और आप अपने thoughts और feelings को अच्छे से express कर सकते है।  न केवल communiction स्किल बल्कि आपकी राइटिंग स्किल भी improve होगी, किताबें पढ़ने से। 
  5. आपका stress कम करता है।  किताबे पढ़ने से  आपका  stress को कम होता है।  जब आप कोई motivationals किताबे पढ़ते है तोह आपके विचार पॉजिटिव होता है और आप अच्छा महशूस करते है जिससे आपका stress कम होता है।    


Thank You for reading :) 




Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment