6 Morning Habbits - जो आपकी जीवन बदल सकती है।





20 साल की age में Hal Elrod(Author of- The Miracle Morning: The 6 Habits That Will Transform Your Life Before 8AM ) अपनी कंपनी का top saleaman बन गया था, सब कुछ अच्छा चल रहा था, परिवार खुश था और यहां तक कि वह खुश था। एक दिन जब वह भाषण देने के बाद अपने घर लौट रहा था, उसका accident हो जाता है। एक 70km /hours की गति वाला कार Hal Elrod की car से accident कर जाता है। जिसके कारण उन्हें इतनी बड़ी और खतरनाक दुर्घटना का सामना करना पड़ता है की , उसका पैर टूट जाता है , फेफड़े punctured और कई गंभीर चोंटें लगती है। दुर्घटना स्थल पर वह लगभग 6 मिनट के लिए मर गया था । लेकिन तुरंत Ambulance आया और उसे रिवाइव किया और अस्पताल ले जाया गया। वह 6 दिनों के लिए कोमा में था। डॉक्टरों ने बताया कि उनके मस्तिष्क को स्थायी रूप से क्षतिग्रस्त हो गया है और वह अपने पूरे जीवन में कभी भी नहीं चल पाएंगे। इस तथ्य को जानने के बाद, वह चौंक गया और बहुत दुखी हो गया । लेकिन उन्होंने अपने mentor से एक बात सीख ली थी की , ख़राब situation में, किसी भी नकारात्मक विचार का होना बहुत स्पष्ट है और सही है। लेकिन केवल 5 मिनट के लिए और उससे अधिक नहीं।




मतलब जब भी आपके साथ कुछ भी बुरा होता है, सचमुच 5 मिनट के लिए टाइमर सेट करें और जितना बुरा हो उतना बुरा सोचें, गुस्सा हो, दुखी हो, रोओ, चिल्लाओ ... लेकिन 5 मिनट बाद नहीं। उसके बाद सकारात्मक समाधान के लिए सोचो। क्योंकि एक इंटेलिजेंट व्यक्ति के लिए , किसी भी परिस्थिति पर 5 मिनट से अधिक समय बर्बाद करना बेकार है, जिसे हम कभी नहीं बदल सकते हैं। यह नकारात्मक स्थिति आपके जीवन में कुछ भी अच्छा नहीं करेगी, बल्कि यह आपके जीवन को और अधिक खराब और अधिक नकारात्मक बना देगा। इसलिए जीवन में सकारात्मकता के साथ आगे बढ़ें, और यह वह चीज थी जिसे Hal Elrod को उस समय भी याद था।

 उन्होंने जीवन में इसी नियम को लागू किया, उन्होंने चिंतित होना बंद कर दिया और उस स्थिति को स्वीकार कर लिया। Hal ने नकारात्म विचारो को सोचना बंद किया और और हमेशा खुश रहने लगा।  ये सब देखकर डॉक्टर्स को लगा की Hal अपनी सदमे को बरदास नहीं कर पा रहा है इसीलिए वो ऐसे behave कर रहा है।  लेकिन लेखक के पॉजिटिव attitude एंड थिंकिंग से वो जल्दी recover होने लगे और 3 - 4 week में ही चलने लगे।  ये सब एक आश्चर्य से कम नहीं था।


यह सब करने के बाद, सब कुछ ट्रैक पर आया, सब कुछ सामान्य था, हैल अपने जीवन में खुश था, वह पहले से ज्यादा आत्मविश्वास था। जिसके बाद उन्होंने बिक्री में कई रिकॉर्ड बनाए थे, बहुत पैसा कमाया, अपना खुद का व्यवसाय शुरू किया, शादी कर ली, अपना घर खरीदा और सब कुछ बढ़ रहा था।



लेकिन फिर, 2007 में financial crash के बाद दिवालिया हो गए। उन्हें समझ नहीं आ रहा था की वो अब क्या करे। फिर ऑथर ने अपने एक दोस्त के सलाह पर successfull लोगो के बारे में रिसर्च करना स्टार्ट किया और उसको अपने लाइफ में रूल बनाकर फॉलो करना स्टार्ट किया।



Hal ने बहुत सारे researrch करने के बाद उन्होंने 6 सबसे महत्वपूर्ण और common आदतों को पाया, जो लगभग हर Suucessful व्यक्ति द्वारा किया जाता है। इसलिए लेखक ने इन reasearch का एक रूल बनाकर इसका पालन करना शुरू कर दिया। जब उसने इसका पालन करना शुरू किया, लेखक कर्ज में था, वह अपने घर को खोने वाला था, और dipressed था । लेकिन दो महीने के बाद उसने जो 6 आदतों बनाया था, शुरू करने के बाद उन्होंने अपनी आय को दोगुना कर दिया, उन्होंने अपना घर बचाया और कुछ समय बाद भी फिट हो गया और उल्टा मारथॉन के लिए भी भाग , हां वह व्यक्ति जिसे डॉक्टरों ने यहाँ तक बोल दिया था की तुम कवी चल भी नहीं सकते। Hal एक खुश व्यक्ति बन गया यह सब इतनी जल्दी हुआ कि लेखक भी चौंक गएइसीलिए उन्होंने जो बुक लिखा उसका नाम रखा - The Miracle Morning: The 6 Habits That Will Transform Your Life Before 8AM.



तो आज उन 6 आदतों को पढ़ेंगे जो आपको इसे सुबह में उठने के बाद folllow करना चाहिए , इसे याद रखने के लिए author ने short form बनाया जिसे S.A.V.E.R के रूप में जाना जाता है।




1) S - SILENCE



यहां Silence का मतलब लेखक के अनुसार ध्यान या प्रार्थना है, ज्यादातर लोग सुबह उठने के तुरंत बाद इधर उधर के काम में लग जाते है । कुछ newspaper में बिजी हो जाते है और अपना दिमाग ख़राब कर लेते है , कुछ लोग अपने फेसबुक, whatsapp आदि में बिजी हो जाते हैं। लेकिन सफल लोग यह सब नहीं करते हैं, वे आम तौर पर सुबह में उठने के बाद एक Silence मोड में जाते हैं, ध्यान, योग याprayer करना पसंद करते है। जो उनके दिमाग को शांत रखने में मदद करता है और उन्हें दिन की एक अच्छी शुरुआत देता है जिससे उनका दिमाग दिनभर के लिए तैयार होता है। पहले लेखक को लगता था कि meditation, योग ... ये सब आध्यात्मिक है, जिसका सफलता से कोई संबंध नहीं है। लेकिन बाद में सफल लोगों के बारे में रिसर्च करने पर उन्हें पता चला कि ध्यान ने कई असफल लोगों को अपने जीवन में आगे बढ़ने में..... meditaion एंड योग से मदद मिली है। एक billenior ने कहा है कि ध्यान सबसे महत्वपूर्ण है और उनकी finacial सफलता के लिए पहली secret है। न केवल वह, बल्कि कई CEO meditaion के बारे में बोलते है और दुसरो को सलाह भी देते है। इसलिए आप भी silence की practise हर रोज़ करे कुछ मिनट्स के लिए।



2) A - AFFIRMATION

Affirmation  एक बहुत ही शक्तिशाली तकनीक है जिसका उपयोग सफल लोगों द्वारा किया जाता है। Affirmation  कुछ सकारात्मक स्टेटमेंट्स है जिसे हम बार-बार कहते हैं ताकि यह हमारे अवचेतन मन में बैठ  जाए।


Example - यदि आप लगातार अपने आप से कहते हैं कि मैं एक confident  व्यक्ति हूं, तो यह धीरे-धीरे आपके दिमाग में बैठ  जाएगा और एक बार यह आपके दिमाग में फिट  हो जाने के बाद, वास्तविकता में भी आप एक आत्मविश्वास व्यक्ति बन जाते है। 





3) V - VISUALIZATION



Visualization एक बहुत शक्तिशाली तकनीक है, जो कुछ हद तक Afffirmation के जैसा ही है। Affirmation में आप कुछ sentence को बार बार कहकर अपने दिमाग अवचेतन मन में बैठाते है , जबकि विज़ुअलाइजेशन में, आप अपनी कल्पना का उपयोग करते हैं, आप जो भी लाइफ में चाहते है उसको visualize करते है मानो वह सब सच हो चूका है।


Example - जब लेखक को मैराथन के अभ्यास के लिए जाना था तोह शुरुआत में उसे कई प्रोब्लेम्स आयी ।


लेकिन बाद में उन्होंने अभ्यास के 1 घंटे से पहले, visualization का practise करना सुरु किया, कि वह अपने जूते पहने हुए जॉगिंग के लिए जा रहा है और जॉगिंग के दौरान उसके चेहरे पर मुस्कुराहट है और वास्तव में बहुत अच्छा लग रहा है इन सबकी कल्पना करने के बाद, मैराथन अभ्यास के लिए जाना लेखक के लिए बहुत आसान हो जाता था।


इसी तरह कई चीजों के लिए भी आप अपने विजुअलाइजेशन का उपयोग कर सकते हैं।



4) E - EXERSICE


सुबह की शुरुवात exersice से करने की कई scientific binefits है । व्यायाम आपके दिमाग में अधिक ऑक्सीजन देता है, आपका दिमाग एंडोर्फिन रिलीज़ करता है, यह आपकी थॉट्स को क्लीन करता है और आपको relaxed feel होता है।


आपका ऊर्जा स्तर पूरे दिन के लिए हाई रहता है। लेखक का मानना है की डेली कुछ देर व्यायाम करे , इससे आप बेहतर फील करेंगे और दिनभर एनर्जेटिक रहेंगे।



5) R - READING



लेखक का reading का मतलब love stories और novels padhne से नहीं है। लेखक का कहना है की आप वैसी किताबे पढ़े जो आपको आगे बढ़ने में मदद करेगी।

Motivational books, self-help books इत्यादि। अच्छे किताबो का पढ़ना बिलकुल वैसा ही जैसे अपने बॉडी के लिए भोजन करना।  जितने भी successful लोग है वो सब किताबे पढ़ते है।  


6) S - SCRIBING



लेखक के अनुसार Scribing का अर्थ है की अपनी लक्ष्यों में बारे में लिखे । अपने लक्ष्यों आदि के बारे में , अपने सपनों को लिखना। ये नियम बहुत शक्तिशाली है, जो आपको अपने सपनों को वास्तविकता में बदलने में मदद करता है। जब हम अपने सपनो को कागजो में लिख देते है तोह हमारा mind उसे रजिस्टर कर लेता है और वो sub-conciounus mind में बैठ जाता है। रिचर्ड ब्रांड्सन, एक अरबपति कहते हैं, एक अच्छी चीज जिसने मुझे अरबपति बनने में मदद की है और जो आप भी कर सकते हैं, वह है हमेशा अपने साथ एक नोटबुक और कलम रखना । जब भी आपको कोई भी विचार या कोई ज्ञान या कुछ भी महत्वपूर्ण लगे , तो इसे लिखो। यह सरल बात आपके जीवन में बहुत मदद कर सकती है।



आप इस किताब को पढ़ सकते है। .. 





अन्य सम्बंधित पोस्ट पढ़ें:



Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment